♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

राजस्थान के स्कूली बच्चे रचेंगे विश्व कीर्तिमान, एक करोड़ विद्यार्थी, एक सुर, एक ताल में एक साथ गाएंगे देशभक्ति गीत

एनसीआर टाईम्स, जयपुर। भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में राजस्थान के स्कूली बच्चे स्वतंत्रता दिवस से पूर्व 12 अगस्त को एक साथ देशभक्ति गीतों का गायन कर विश्व कीर्तिमान रचेंगे। राज्य, जिला, ब्लॉक एवं स्कूल स्तर पर होने वाले इस कार्यक्रम में प्रदेश की करीब एक लाख स्कूलों के एक करोड़ से अधिक बच्चे एक साथ देशभक्ति गीतों का गायन करेंगे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्कूल शिक्षा पवन कुमार गोयल ने बताया कि विद्यार्थियों में देश प्रेम की भावना को प्रगाढ़ करने के उद्देश्य से राज्य के समस्त राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों में 12 अगस्त को सुबह 10 बजे एक ही समय एक साथ देश भक्ति गीतों का सामूहिक गायन करवाया जाएगा। इस दौरान सभी स्तरों पर आयोजित कार्यक्रमों में विद्यार्थी एक समान, एक लय और एक ताल में 6 देशभक्ति गीतों का गायन करेंगे। गायन की शुरूआत राष्ट्रगीत वंदे मातरम् से होगी और समापन राष्ट्रगान के साथ होगा। उन्होंने बताया कि वृहद् स्तर पर आयोजित इस कार्यक्रम में करीब 66 हजार राजकीय विद्यालय एवं करीब 50 हजार गैर राजकीय विद्यालयों के कक्षा 9 से 12 के एक करोड़ से अधिक विद्यार्थी भाग लेंगे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मुख्य आथित्य में जयपुर स्थित सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में करीब 26 हजार स्कूली बच्चे शामिल होंगे।

जिला स्तरीय कार्यक्रमों में मौजूद रहेंगे प्रभारी मंत्री

जिला स्तरीय कार्यक्रमों में संबंधित जिला प्रभारी मंत्रीगण मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि देशभक्ति गायन कार्यक्रम में लगभग एक करोड़ स्कूली विद्यार्थी के भाग लेने की संभावना है जो कि ऑफलाइन सामूहिक गायन करेंगे। यह एक विश्व रिकार्ड स्थापित हो सकता है। वल्र्ड बुक ऑफ रिकॉड्र्स के प्रतिनिधि कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। गोयल ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम जिले के उन स्थानों पर आयोजित किया जायेगा, जिन स्थानों पर स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया जाता रहा है। ब्लक स्तर पर प्रशासन द्वारा सबसे बड़े स्टेडियम अथवा सबसे बड़े विद्यालय के खेल मैदान में कार्यक्रम आयोजित करवाया जाएगा तथा विद्यालय स्तरीय कार्यक्रम विद्यालय प्रांगण में होगा।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने की तैयारियों की गहन समीक्षा

इससे पहले बुधवार को अतिरिक्त मुख्य सचिव पवन कुमार गोयल ने कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर गहन समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य स्तरीय कार्यक्रम के साथ ही अन्य स्तरों पर आयोजित कार्यक्रमों में विद्यार्थियों के लिए सभी माकूल इंतजाम सुनिश्चित किए जाएं। गोयल ने कहा कि कार्यक्रम को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने की दृष्टि से पेयजल, परिवहन, बैठक व्यवस्था सहित अन्य आवश्यक तैयारियां समय पर पूर्ण कर ली जाएं।

—-

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें


स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे
Donate Now
               
हमारे  नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट , और सभी खबरें डाउनलोड करें
डाउनलोड करें

जवाब जरूर दे 

केंद्र सरकार के कामकाज से क्या आप सहमत हैं

View Results

Loading ... Loading ...


Close
Close
Website Design By Bootalpha.com +91 84482 65129